Monday, December 2, 2013

रिकॉर्ड मतदान से मनाया लोकतंत्र का महोत्सव

रविवार को संपन्न हुए विधानसभा चुनावो में क्षेत्र की जनता ने अभूतपूर्व उत्साह दिखाते हुए रिकॉर्ड मतदान प्रतिशत के साथ लोकतंत्र का महोत्सव मनाया । ये चुनाव में दोनों प्रमुख पार्टियो के अलावा भाजपा के बागी प्रत्याशी  के निर्दलीय  खड़े होने के कारण रोचक बन गए हैं और आम जन की परिणामो के प्रति खासी रूचि बनी हुई है । 

छुट पुट झगडे की घटनाओ के अतिरिक्त चुनाव शांतिप्रिय ढंग से सम्पन्न हुए । कुछेक बूथों पर मार पीट के अलावा वार्ड 15  में निर्दलीय प्रत्याशी की गाड़ी को आग लगा दी गयी । इनके अतिरिक्त कोई अप्रिय घटना नहीं घटित हुयी । कुल 193585 मतदाताओं में से 1480272 ने मताधिकार का प्रयोग करते हुए रिकार्ड 76.47 प्रतिशत मतदान दर्ज कराया । फतेहपुर शहर से 36555 , रामगढ़ शहर से 13089 तथा फतेहपुर ग्रामीण से 98353 मतदाताओ ने मतदान किया । 

हालांकि फोटो मतदान पर्ची, लाइव वेबकास्टिंग समेत अनेक खानापूर्तियो के बाद भी फर्जी मतदान में कोई कमी नहीं आयी और ग्रामीण व शहरी दोनों ही क्षेत्रो में  जमकर फर्जी मतदान हुआ । जानकार विश्लेषकों का मानना है कि पोलिंग मतों की संख्या में इजाफा एक छलावा मात्र है वस्तुतः मतदान का प्रतिशत उतना ही बढ़ा है जितना फर्जी मतदान हुआ है । अगर उक्त विश्लेषको की मानें तो फर्जी मतदान का आंकड़ा १६ हजार के करीब पहुंचता है जिसके नतीजों को  प्रभावित करने की  पूरी पूरी सम्भावना है । 

त्रिकोणीय संघर्ष के चलते इस बार समीकरण अत्यंत रोचक बन पड़े हैं । दिलचस्प बात यह है कि चुनाव संपन्न हो जाने के बाद भी दो प्रत्याशी अपनी  भारी मतों से सुनिश्चित जीत मान रहे हैं वहीं एक प्रत्याशी हजार दो हजार की हार जीत में खुद को टक्कर में मान रहे हैं । अब देखना यह है कि  8  दिसंबर को परिणाम आने पर ऊंट  किस करवट बैठता है ।


No comments:

Post a Comment