Wednesday, August 10, 2011

आक्रोशित ग्रामीणों का अस्पताल में प्रदर्शन

सड़क हादसे में घायल गारिंडा के ग्रामीण की धानुका अस्पताल में पौन घंटे तक ड्यूटी डाक्टर की गैरमौजूदगी के कारण मौत होने के मामले में परिजनों और बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने दूसरे दिन भी शनिवार को अस्पताल में विरोध प्रदर्शन किया। चिकित्सा प्रभारी के एपीओ नहीं होने तक शव लेने से इनकार करते हुए ग्रामीणों ने चार घंटे तक अस्पताल परिसर में धरना दिया। इस दौरान मौजूद कई जनप्रतिनिधियों ने भी ग्रामीणों का समर्थन किया। ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए चिकित्सा प्रभारी डॉ. निर्मला खीचड़ को उनके पद से हटाकर दूसरे डॉक्टर की नियुक्ति कर दी गई। सीएमएचओ डॉ. बीएल सैनी ने इस मामले में जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि इस मामले में गैरहाजिर पाए गए ड्यूटी डाक्टर को शुक्रवार की रात को एपीओ कर दिया गया था।
जानकारी के मुताबिक शनिवार को सुबह बड़ी संख्या में गारिंडा के ग्रामीण और जनप्रतिनिधि धानुका अस्पताल में इक_ा हो गए। कार्य में शिथिलता बरतने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने अस्पताल प्रभारी डॉ. निर्मला खीचड़ को एपीओ करने की मांग की। ग्रामीणों की भीड़ को देखते हुए सीओ सज्जन सिंह, तहसीलदार सज्जन सिंह शेखावत, नायब तहसीलदार जावेद अली, शहर कोतवाल तेजपाल सिंह, सदर कोतवाल समुंद्र सिंह जाप्ते के साथ धानुका अस्पताल पहुंच गए। उधर, भाजपा नेता नंदकिशोर महरिया, पूर्व सरपंच रामप्रसाद जांगिड़ समेत कई जनप्रतिनिधि ग्रामीणों के समर्थन में पहुंच गए। अस्पताल प्रशासन के खिलाफ ग्रामीणों ने जमकर नारेबाजी की। आक्रोशित ग्रामीणों को समझाने में पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी।
सीएमएचओ को बुलाने की मांग कर रहे ग्रामीण 11 बजे तक उनके नहीं पहुंचने पर आक्रोशित होकर धरने पर बैठ गए। बाद में तहसीलदार ने चिकित्सा प्रभारी डॉ. निर्मला खीचड़ को उनके पद से हटाने और जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया। तहसीलदार ने ग्रामीणों की मौजूदगी में डॉ. गोवर्धन सोकिया को चिकित्सा प्रभारी बनाने की घोषणा की। डॉक्टर सोकिया के बाहर होने की वजह से डॉ. दिलीप कुलहरि को कार्यवाहक के रूप में चार्ज दिया गया। दोपहर 12 बजे पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया। शव ले जाने के बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

No comments:

Post a Comment