Friday, November 20, 2015

रिसर्जेंट राजस्थान में शेखावाटी चमका

रिसर्जेंटराजस्थान में शेखावाटी को कई सौगातें मिली। रामगढ़ शेखावाटी में 800 करोड़ रुपए का निवेश होगा। उद्योगपति श्रुति पोद्दार ने इसका प्रस्ताव दिया है। पर्यटन विभाग ने इसे मंजूरी दे दी है। सात साल तक चलने वाले रिसोर्ट के प्रोजेक्ट से शेखावाटी की तस्वीर पूरी तरह बदली जाएगी। मुंबई के डिज्नी वर्ल्ड की तर्ज पर यहां वैदिक वर्ल्ड बनाने की योजना भी बनाई गई है। इसके लिए यहां के मंदिरों को जोड़ा जाएगा। फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए फिल्मीस्तान भी तैयार होगा। 

उद्योगपति श्रुति पोद्दार ने बताया कि हेल्थ केयर को लेकर वेलनेस पार्क भी बनाएंगे। यहां के फॉरेस्ट एरिया को भी डवलप किया जाएगा। टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पूरे क्षेत्र को हेरिटेज सिटी का लुक दिया जाएगा। जगह-जगह पर हेरिटेज लाइटें, बैठने के लिए बेंच और पार्क होंगे। रिसोर्ट को तैयार करने के लिए विभिन्न देशों में बसे उद्योगपतियों को जोड़ा गया है। हालांकि इन उद्योगपतियों के नाम सामने नहीं लाए गए हैं। इससे पांच हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। इसके अलावा ओपन एयर म्यूजियम, कृष्णा सर्किट और एयर टैक्सी सर्विस भी योजना में है। खाटू मंदिर को पहले ही कृष्णा सर्किट योजना में शामिल किया जा चुका है। 

रामगढ़ शेखावाटी में रिसोर्ट बनेगा। इस पर करीब 800 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके लिए एमओयू हो चुका है। नीमकाथाना क्षेत्रमें सिरेमिक और ग्लास उद्योग के लिए निवेश की संभावना बनी है। एमएसएमई सेमिनार में सीकर जिले से उद्योग संघ अध्यक्ष दौलतराम गोयल शामिल हुए। उन्होंने उद्योगपतियों को नीमकाथाना में माइनिंग, सिरेमिक ग्लास उद्योग के लिए कच्चे माल संभावनाओं के बारे में बताया। शुक्रवार को एमएसएमई की सेमीनार में शामिल होने जयपुर पहुंचे तीन देशों के उद्योगपतियों का नीमकाथाना दौरा सेमीनार के कारण निरस्त कर दिया गया। दिल्ली-मुम्बई फ्रेट कॉरीडोर के आस-पास निवेश सुविधाओं की संभावनाओं को तलाशने के लिए इसी महीने उद्योगपति सकते हैं। 


No comments:

Post a Comment