Thursday, May 7, 2015

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म जगत में फतेहपुर के लाल का कमाल

कस्बेके युवा फिल्म प्रोड्यूसर राधेश्याम पीपलवा को उनकी कोकणी फिल्म 'Nachomia Kumpasar' को 62वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में तीन पुरस्कार मिले हैं। 


राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विज्ञान भावन में आयोजित समारोह में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किए हैं। पीपलवा ने बताया कि उनकी कंपनी Happy Bee Films और Goafolklore  के तले बनी कोकणी फिल्म 'Nachomia Kumpasar' को पहला पुरस्कार सबसे अच्छी क्षेत्रीय फिल्म, दूसरा पुरस्कार प्रोडक्शन डिजायनर (आट्‌र्स) और तीसरे पुरस्कार के रूप में अभिनेत्री पलोमी घोष को विशेष पुरस्कार मिला है। यह फिल्म संगीत प्रधान है और इसमें 20 गाने है और यह उन लोगों को समर्पित की गई है, जिन्होंने भारतीय संगीत में योगदान किया है। फिल्म में अभिनेता का रोल विजय मोर्या (इन्होंने मुंबई मेरी जान में काम किया है), अभिनेत्री पलोमी घोष हैं तथा डायरेक्टर बोरडोय बरअट्टों हैं। 


श्री राधेश्याम के बैनर हैप्पी बी फिल्म्स द्वारा निर्मित एक लघु फिल्म ' वसुंधरा - सेव द मदर अर्थ ' का अन्तर्राष्ट्रीय कान्स फिल्म महोत्सव चयन नगर के लिए और भी खुशियों भरे सौगात लेकर आया है । प्रति वर्ष आयोजित होने वाला उक्त महोत्सव अंतर्राष्ट्रीय फिल्म जगत के सबसे प्रतिष्ठित समारोहों में से एक है । इस साल फ्रांस में 14 से 19 मई तक यह महोत्सव आयोजित होने वाला है और राधेश्याम अपनी फिल्म का इसमें चयन होने से खासे उत्साहित हैं । 


युवाप्रोड्यूसर राधेश्याम पीपलवा ने अपनी भावी योजना के बारे में बताया कि वे राजस्थानी संगीत पर फिल्म बनाना चाहते हैं और गत दो वर्षों से लगातार इस पर शोध कर रहे हैं। राजस्थानी संगीत में बेहद विविधताएं हैं और देश का सबसे बड़े लोक संगीत का खजाना यहां छिपा हुआ है पर दुर्भाग्य से इस संगीत की विशेषता किसी ने भी नहीं समझी और हिंदी सिनेमा ने भी राजस्थानी संगीत को बेहद हल्के ढंग से लिया है। उल्लेखनीय है कि राधेश्याम का शुरू से ही संगीत और फिल्मों की तरफ रुझान रहा है और वह एक अच्छा खिलाड़ी रहा है। जूनियर और सबजूनियर स्तर पर उसने बैडमिंटन में राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। सबजूनियर स्तर पर देश में उनकी सातवीं रैंक रही है। 




No comments:

Post a Comment